Post Office Scheme: ये है Post Office की खास स्‍कीम, ₹10 लाख जमा पर मिलेगा ₹4 लाख गारंटीड ब्‍याज - Haryana DC Rate Job

Post Office Scheme: ये है Post Office की खास स्‍कीम, ₹10 लाख जमा पर मिलेगा ₹4 लाख गारंटीड ब्‍याज

   

नई दिल्ली :- अगर आप भी अपने फ्यूचर के लिए सेविंग करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम आपके लिए एक अच्छा ऑफर लेकर आई है. इस में निवेश करने से सरकार की तरफ से निर्धारित Interest दिया जाता है और इस निवेश पर मार्केट के उतार-चढ़ाव का भी कोई असर नहीं होता है. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देती है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post office मैं पैसा इन्वेस्ट करना होता है सुरक्षित

फ्यूचर के लिए पैसे को सेव करने के लिए पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न के लिए निवेश का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. यहां पर निवेशकों को सरकार के द्वारा एक निर्धारित ब्याज दिया जाता है और मार्केट के उतार-चढ़ाव से इस निवेश पर कोई असर नहीं होता है. पोस्ट ऑफिस में हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए कई तरह की Deposit स्कीम भी ऑफर करता है. इनमें से एक स्कीम पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है. सीनियर सिटीजन अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश करके गारंटीड कमाई कर सकते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार बजट में इस स्कीम को आकर्षक बनाया है. इस बार से यहां पर डिपॉजिट की सीमा को 2 गुना तक बढ़ा दिया है. यानी अब सीनियर सिटीजन SCSS में 1500000 रुपए की जगह पर 3000000 रूपए तक निवेश कर सकते हैं.

10 लाख जमा कराने पर मिलेगा 400000 का ब्याज

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से पता लगा है कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट की मेच्योरिटी, अकाउंट खुलवाने की तारीख से 5 साल के बाद होती है. 1 जनवरी 2023 से अब इस सेविंग पर 8 फ़ीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. अगर सीनियर सिटीजन स्कीम के तहत ₹1000000 निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के समय पर उनको 1400,000 रुपए मिलेंगे. 14,00,000 में ₹400000 आपको ब्याज के तौर पर दिए जाएंगे. इस तरह हर तिमाही ब्याज भी 20000 रुपए मिलेंगे.

कौन-कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

सीनियर सिटीजन के तहत जिसकी उम्र 60 साल या इससे ज्यादा है वही अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति 55 साल या उससे ज्यादा है लेकिन 60 साल से कम है और वह VRS ले चुका है तो वह भी SCSS के अंदर अपना खाता खुलवा सकता है. लेकिन उसके लिए यह शर्त है कि उसे रिटायरमेंट बेनिफिट मिलने के 1 महीने के अंदर यह अकाउंट खुलवाना होगा और इसमें डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट के अमाउंट से ज्यादा नहीं होना चाहिए. पोस्ट ऑफिस द्वारा दी गई इस Scheme में हजार रुपए के मल्टीपल में डिपाजिट करवा सकते हैं. साथ ही यहां पर मैक्सिमम ₹3,00,000 तक निवेश किया जा सकता है. इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है.

निवेशक खुलवा सकता है ज्वाइंट अकाउंट

सीनियर सिटीजन स्कीम के तहत डिपाजिट अकेले या फिर अपने पति या पत्नी के साथ जॉइंट में भी खाता खुलवा सकता है. अगर आप एक लाख से कम का खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसको Cash में भी खुलवा सकते हैं. लेकिन उससे ज्यादा की रकम के लिए आपको चेक का इस्तेमाल करना होगा. यह अकाउंट पोस्ट ऑफिस के नजदीकी ब्रांच में अकाउंट ओपनिंग फॉर्म के साथ जरूरी केवाईसी पूरी कर खुलवाया जा सकता है. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अकाउंट खोलने और बंद करने के समय नॉमिनेशन फैसिलिटी भी दी जाती है. आप इस अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से लेकर दूसरे पोस्ट ऑफिस में कभी भी ट्रांसफर करवा सकते हैं.

80C के तहत टैक्स में मिलेगा डिडक्शन

Senior citizen को पोस्ट ऑफिस में सेविंग करवाने से टैक्स में भी फायदा मिलता है टैक्स सेक्शन 80c के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपए तक का Tax Deduction का फायदा निवेशक को दिया जाता है. इस पर जो ब्याज मिलता है उस Income पर टैक्स लगता है. अगर आपकी ब्याज की इनकम ₹50000 सालाना से ज्यादा हो जाती है तो आपको TDS देना होगा. टैक्स की रकम आपके ब्याज से काटी जाएगी. अगर टैक्स की इनकम लिमिट से ज्यादा नहीं है तो TDS से आपको राहत मिल सकती है.

मैच्योरिटी के बाद भी अकाउंट को 3 साल तक बढ़ाया जा सकता है

SCSS मैं अकाउंट होल्डर प्रीमेच्योर क्लोजर कर सकते हैं. अगर आप 1 साल के बाद अकाउंट क्लोज करते हैं तो पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट पर 1.5 फीसदी काटेगा. वही आप अगर 2 साल के बाद अपने अकाउंट को बंद करते हैं तो पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट का एक फीसदी पोस्ट ऑफिस द्वारा काटा जाएगा. मैच्योरिटी होने के बाद अकाउंट को और 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. 3 साल तक Maturity को बढ़ाने के लिए Maturity वाली तारीख के 1 साल के अंदर एप्लीकेशन देनी होती है.

       
   

Hi my name is Rohit and I am the founder of haryanadcratejob.com. I started work on Haryana Haryanadcratejob.com in 2021. As you all know, getting a government job in today’s time is a very difficult task, but the information about the recruitment of Haryana DC rates in Haryana was about 1 year ago. In view of the same thing, I started the Haryanadcratejob.com portal, on which I started the work of putting information about all the Haryana DC rate jobs, government and private jobs in Haryana.

Leave a Comment